शेयर मार्केट क्या है (in Hindi) | Meaning | A to Z

Spread the love

तो आज हम देखने वाले हैं की शेयर मार्केट क्या होता है और यह कैसे काम करता है| शेयर मार्केट क्या है (in Hindi)Meaning | A to Z. so, सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि शेयर मार्केट जरूरी क्यों है and इसका answer बड़ा ही आसान है।

हमें पता है की share market में invest करने के बाद अगर share के दाम में बढ़ोतरी होती है, and अगर ऐसा होता है तो हमें पैसे मिलते हैं और पैसे कमाना किसे पसंद नहीं है और वह भी तब जब हमें इसके लिए कोई अलग से काम भी नहीं करना पड़े बस एक बार थोड़ी समझदारी और संयम की जरूरत होती है and बाद में stock market में खुद पैसा, पैसों के लिए काम करता है and हमें और ज्यादा पैसे कमा कर देता है।

ऐसे तो पैसे कमाने के और भी तरीके हैं but share market सबसे अच्छा और बड़ा तरीका है long term में पैसे कमाने के लिए।  इसलिए share market के बारे मैं पूरा जानने के लिए शुरूसे अंत तक से पूरा पढ़िए।

शेयर मार्केट क्या है (in Hindi) | Meaning | A to Z
शेयर मार्केट क्या है (in Hindi) | Meaning | A to Z

शेयर बाज़ार Meaning (in Hindi)

अब हम देखते हैं शेयर मार्केट Meaning in hindi. इसमें मैं आपको 3 terms के बारे में बताऊंगा Stock Market, Share Market, & Equity Market. आपने इनमें से किसी न किसी का नाम तो जरूर सुना होगा। but यह तीनों एक ही चीज है बस नाम अलग-अलग है। जैसा कि share market नाम से ही यह पता चल जाता है कि यह एक ऐसा market है जहाँ पर shares बेचे और खरीदे जाते हैं।

Share Market Kya ha in Hindi (शेयर मार्केट क्या है)?

हां तो इसमें मैं आपको बताऊंगा Share Market Kya ha in Hindi (शेयर मार्केट क्या होता है) जैसे कि share नाम से ही हमें यह पता चलता है कि share का अर्थ होता है हिस्सा।अब हिस्सा बोले तो किस चीज का, हिस्सा या share मतलब company मैं हिस्सेदारी। जिसके पास जितने shares उसकी company में उतनी हिस्सेदारी।

चलिए अब इसे एक छोटे से example से समझते हैं  मान लो अगर आप कोई business start कर रहे हो and आपको उसके लिए 1 lakh की जरूरत है and आपके पास 50 हजार है और बाकी के 50 हजार आप अपने दोस्त से लेते हैं। so, इस condition में दो केस हो सकते  है। पहला कि आपने लोन लिया है and दूसरा आपने उसे अपनी company में 50% ownership दे दिया है। इसलिए जब future में company को profit या loss होगा तो वह दोनों partners में आधा-आधा बंट जाएगा। 

And इस condition में हम कहेंगे कि आपने अपनी company के 50% shares अपने दोस्त को दे दिए। यह तो एक बस एक छोटा सा example था। and जब यही चीज बड़े scale पर होती है तो हम इसे stock market का नाम दे देते हैं। जिसमें हम पूरी दुनिया मैं किसी को भी अपनी company के share बेच सकते हैं and किसी भी company के शेयर खरीद सकते हैं।

History of Share Market in hindi

तो अब हम बात करेंगे History of Share Market के बारे में की आखिर shares का लेन-देन शुरू कब हुआ and कैसे हुआ तो आइए जानते है। Share Market की शुरुआत आज से करीब 400 साल पहले 1600 में, india में जैसे British East India Company थी वैसे ही उस समय एक Dut ch East India Company थी।

and उसका main काम था ships के द्वारा दुनिआ को explore because उस समय तक पूरी दुनिआ का नक्शा discover नहीं हुआ था। इसलिए ये अपनी ships दूसरे countries को explore करने के लिए और दूसरे countries के साथ trade करने के लिए भेजती थी और क्योंकि ships से इतनी दुरी तय करना बहुत ज्यादा costly पड़ता था और इतना पैसा किसी एक के पास नहीं होता था इसलिए इन्होंने openly आम

लोगों को offer किया कि आप हमारे जहाज़ों में पैसा लगाओ।

and जब यह ships इतना लंबा सफर तय करके किसी और देश जाएंगे वहां से जो भी खजाना ये लेकर or पैसे कमा कर आएंगी तो end में कुछ शेयर आपको मिल जाएगा उन पैसों का but ये काम बहुत ही risky होता और आधे से ज्यादा जहाज़ तो वापस लौट कर ही नहीं आते थे, गुम हो जाते थे, टूट जाते थे, या लूट लिए जाते थे। इसलिए Investors ने देखा कि ये काम बहुत risky था और उन्होंने decide किया कि एक जहाज में पैसे लगाने से अच्छा वो multiple ships में पैसा लगाए ताकि chances ज्यादा हो की एक न एक जहाज़ तो वापस आये। और देखते ही देखते यह system successful हो गया and इसने एक share market का रूप ले लिया।

How to Buy Shares (शेयर कैसे ख़रीदे जाते है)?

Internet के आने से पहले हमें Stock Exchange में जाके shares खरीदने पढ़ते थे but आज हम अपने mobile की सहायता से भी shares खरीद सकते हैं। बस हमें तीन चीजों की जरूरत है:

  1. Bank account
  2. Trading account
  3. Demat account

Bank account कि जरूरत आपको अपने पैसे रखने के लिए पड़ती है।

Trading account कि जरूरत आपको trade करने और company में पैसे invest करने के लिए पड़ती है।

Demat account की जरूरत होती है, जो shares हम खरीद रहे हैं उन्हें digitally store करने के लिए।

अगर आप पहली बार share खरीद रहे हैं तो मैं आपको एक broker recommend करूंगा। जो कि आपका demat account  खोलने से लेकर आपके behalf मैं आपके लिए investing और trading करेगा। अब broker कोई भी हो सकता है, bank या कोई 3rd party कोई भी बस आपसे एक fix amount of fees charge करेगा ।

Click here https://hindilearners.com/share-market-tips-hindi/ to know more about share market

Company अपने Shares कैसे बेचती है (How Does The Company Sell Its Shares)?

अब बात करते हैं कि कोई भी company अपने shares कैसे बेचती है:

कोई भी company अपने shares को Stock Exchange के through बेचती है जिसके लिए उसे public listing करना पड़ता है and अगर यही चीज company पहली बार कर रही है तो उसे बोलेंगे IPO (Initial Public Offering) पहले के समय में यह काम बहुत ही आसान होता था कोई भी अपनी company के share public  में बेच सकता था।

 But आज के समय में यह procedure बहुत ही लंबा and complicated है and होना भी चाहिए ताकि कोई भी fraud ना कर सके वरना कोई भी अपनी झूठ मूठ की company register करा कर लोगों से पैसे ले सकता है और फिर फरार हो सकता है, and ऐसे बहुत से scam हो भी चुके है जैसे Harshad Mehta Scam, Satyam Scam.

And जैसे-जैसे ये scams होते रहे वैसे-वैसे stock exchange अपने procedure को scam proof बनाने लगा and regulations को और strong बनाने लगा जिस कारण आज काफी complicated rules है ।

Bull Market और Bear Market क्या होता है ?

नमस्कार stock market में हम कई बार सुनते हैं कि market में Bull रन चल रहा है या Bear रन चल रहा है, so, सबसे पहले सवाल यह आता है कि यह क्या होता है ? or हम सुनते हैं कि फलाना investor किसी stock पर bullish or bearish है।

 बहुत सारे नए investors सोचते हैं कि इन animals का stock market से क्या लेना देना so आज हम समझेंगे कि stock market में Bull यानी बैल और Bear यानी भालू क्या होते हैं and उनका क्या मतलब है ? इसमे Bull यानी बैल हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ attack करते हैं इसलिए जब stock market में लगातार तेजी चल रही होती है तब उसे  bull market कहते हैं।  वहीं Bear यानी भालू ऊपर से नीचे की तरफ attack करते हैं इसलिए जब stock market लगातार गिर रहा होता है तो उसे bear market कहते हैं। 

Bull Market और Bear Market क्या होता है ?
Bull Market और Bear Market क्या होता है ?

Bull Market क्या है ?

Stock market में Bull का मतलब है तेज़ी और Bear का मतलब है मंदी जब economy अच्छी चल रही होती है stock prices बढ़ रही होती है तो उसे bull market कहते हैं।

Traders and Investors को bull market अच्छा लगता है because bull market में ज्यादातर stock ऊपर जाते हैं but bull market में जब stocks overvalued हो जाते हैं तो ऐसे overvalued stocks investors के लिए dangerous investment साबित हो सकते है।  Bull Market में लोग greedy यानी लालची बन जाते हैं stock price लगातार ऊपर जा रही होती है इसलिए बहुत सारे investor bull market में aggressively invest करते हैं and कई बार कहीं profit हाथ से ना छूट जाए यह सोचकर बिना कुछ analysis किये जल्दबाजी में stock खरीद लेते हैं। 

1925 – 1929 का bull market, 1993 – 2000 का bull market, 2003 – 2007 का bull market etc. येकुछ famous bull markets हैं।

Bear Market क्या होता है ?

And जब Recession चल रहा होता है economy खराब condition में चल रही होती है, stock price लगातार गिर रही होती है तो उसे Bear market कहते हैं । वही Bear Market में लोग fearful यानि डरे हुए होते हैं खराब market condition and stock prices गिरने की वजह से वह अपने stock बेच देते हैं और bear market में stock market से दूर रहना ही पसंद करते हैं इस पर Mr. Warren Buffett कहते हैं कि:

जब बाकी इन्वेस्टर्स लालची हो जाते हैं तब आप फीयरफुल रहो और जो बाकी इन्वेस्टर्स फीयरफुल होते हैं तब आप ग्रीडी बनो 

Generally investors bear market में stock market से दूर रहना पसंद करते हैं and value investors market का पूरा फायदा उठाते because bear market में उन्हें कई अच्छे stocks कम valuation पर मिल जाते हैं। 

1929 का great depression, 2008 का financial crisis, 2002 का bear market etc. . ये कुछ famous bear markets हैं।

अगर किसी investor को लगता है कि कोई stock ऊपर जाएगा तो उसका मतलब है कि वो investor उस stock पर bullish है and अगर किसी investor को लगता है कि कोई stock गिरेगा तो उसका मतलब है कि वह investor उस stock पर bearish है।

 क्या Share Market एक जुआ है? Myth About Share Market

अब अंत में सबसे जरूरी सवाल यह उठता है कि क्या Share Market एक जुआ है? और क्या हमें इसमें पैसे लगाने चाहिए या नहीं और तो और काफी लोग इसे जुए से compare करते हैं and इसे gambling कहते हैं because इसमें इतना सारा risk होता है।

 और मेरी राय में यह सच भी है और सच नहीं भी है। यह जुआ तब है जब आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती और अगर आपको नहीं पता कि वो company कैसी है उसकी past performance  क्या रही है, उसके financial records क्या है तो ऐसी condition मैं यह एक जुआ खेलने जैसा ही है। क्योंकि इसमें आपको कोई idea नहीं है कि company future में कैसा perform करेगी और अगर आपने लोगों की बातें सुनकर, कि यह company अच्छा perform कर रही है और तू भी इसमें पैसे लगाले। so इस condition मैं यह gambling ही है क्योंकि इसमें आपको फायदा और नुकसान दोनों ही हो सकते हैं और यह काम हमें बिल्कुल नहीं करना चाहिए because यह बहुत ही risky होता है।

Learn How to make money in stock market

so, ये था शेयर मार्केट क्या है (in Hindi) | Meaning | A to Z और उम्मीद करता हु की आपको यह पसंद आया होगा। तो अगर आप भी इसी तरह बहुत सारी advance और unique तरीके से share market के बारे में सीखना चाहते हैं, तो आप follow कर सकते है hindilearners.com

Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial