Blog Meaning in Hindi | Blog Meaning क्या होता है ? (2021) |Blogging Will Make You Rich

Spread the love

जब भी घर बैठे पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे मन में एक ही नाम आता है और वह है Blogging. लेकिन फिर यह सवाल आता है कि Blog meaning क्या होता है, Blogging कैसे करते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपसे इन्हीं topics पर बात करेंगे और आपने यह भी अक्सर सुना होगा कि यह तो blogging से ₹1Lakh कमाता है या वह तो blogging से ₹2 Lakh कमाता है और फिर आपके मन में भी है सवाल आता होगा कि हम blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं। (How to earn money from blogging)

तो चलिए दोस्तों आज हम इसी विषय में बात करेंगे कि आप blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं और जानेंगे कि blog meaning क्या होता है। (Blog meaning in Hindi)

देखिए दोस्तों वैसे तो घर बैठे पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके हैं पर blogging उन सब में सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा काम में लिया जाने वाला तरीका है और आज के समय में blogging से हजारों लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। So, blogging आपके लिए एक बहुत अच्छा carrier option हो सकता है, जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 वैसे तो मैं उम्मीद करता हूं कि आप में से काफी लोगों को यह पता ही होगा कि blog meaning क्या है परंतु अगर किसी को नहीं पता कि blog meaning in hindi क्या होता है, blog क्या होता है या blogging कैसे करते हैं तो फ़िक्र मत कीजिए क्योंकि आज हम आपसे इन्हीं विषयों के बारे में बात करने वाले हैं।

Meaning of Blog in Hindi (blog क्या होता है?)

देखिए दोस्तों अगर आसान शब्दों में बात करें तो Blog meaning होता है किसी भी जानकारी को, अपने knowledge को या अपने विचारों को internet के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना या इसे हम ऐसे भी बोल सकते हैं कि internet की दुनिया में अपनी पहचान बनाना।

अगर बात करें तो blog basically दो तरह के होते हैं; एक तो वह जिसमें हम अपने विचार, अपनी भावनाएं, अपना ज्ञान या अपनी निजी जानकारियाँ जिसको हम लोगों के साथ बाँटते हैं, और दूसरे वह जिनका blog बनाने के पीछे main reason सिर्फ पैसे कमाना होता है और आज के समय में ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए ही blog बनाते हैं। 

तो दोस्तों अब हमने यह तो देख लिया कि blog meaning in Hindi क्या होता है लेकिन अब आप में से कुछ लोगों के मन में यह सवाल आया होगा कि blog कौन बना सकता है तो मैं आपको बतादूं कि blog कोई भी बना सकता है। इसके लिए हमें कोई qualification की जरूरत नहीं है। Blogging करने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होती है वह आप बड़ी ही आसानी से internet पर सीख सकते हैं। 

Blog Meaning in Hindi
Blog Meaning in Hindi

Personal blog क्या होता है ?

तो चलिए दोस्तों अब बात करते हैं personal blog के बारे में कि आखिर यह क्या होता है। So, basically यह एक ऐसा blog होता है जो एक individual व्यक्ति खुद से चलाता है बिना किसी की सहायता के और इसके पीछे उसका मुख्य उद्देश्य सिर्फ ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना होता है।

List of famous personal blog

इसीलिए इसमें blogger एक particular topic पर काम नहीं करता वह बहुत सारे का अलग-अलग topics पर अपने blog में लिखता है। और अगर बात करें आज के समय की तो आज ज्यादातर लोग personal blog ही बनाते हैं। 

इसमें आप अपने मुताबिक कुछ भी लिख सकते  है। आप अपने विचार, अपने हॉबीज, अपनी भावनाएं और अपना ज्ञान दूसरे लोगों के साथ बांट सकते हैं और अगर बात करें इस blog की जिसे आप पढ़ रहे हैं तो यह भी एक personal blog ही है।     

Also Read :

Inflation Meaning in Hindi

PDF full form

 interview preparation in Hindi

full form of SSC

6 Share Market Tips in Hindi

ब्लॉग क्या है और ब्लॉगिंग के फायदे क्या है ?

1. वैसे तो किसी भी blog को शुरू करने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन अगर इसको एक line मैं बोले तो हम blogging को कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।

2. अगर आप blogging करते हैं तो आप free होकर अपने मन मुताबिक बिना किसी की रोक-टोक के काम कर सकते हैं। इसमें आपका कोई भी boss नहीं होता है आप खुद ही अपने boss होते हैं।

3. Blogging करने के लिए आपको अलग से किसी office की जरूरत नहीं पड़ती। आप blogging बड़ी ही आसानी से कहीं से भी कर सकते हैं। चाहे फिर आप अपने घर से करें या कहीं बाहर से।

4. अगर बात करें offline business कि तो उसमें आपको investment बहुत ज्यादा करना पड़ता है परंतु वही blogging आप बहुत ही कम पैसे खर्चे भी शुरू कर सकते हैं और यहां तक कि आप free में भी कर सकते हैं।

5. यदि आप blogging करना शुरू करते हैं तो कुछ ही समय में आप content writing मैं भी काफी अच्छे हो सकते हैं, जो कि एक बहुत बड़ी skill है जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यदि आप चाहे तो आप अपनी skills को दूसरों को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। 

Blog या Website कैसे बनाएं ?

देखिए दोस्तों ब्लॉग बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है और ना ही ज्यादा मुश्किल चीज है। आज हम आपको कोई भी ब्लॉग बड़ी ही आसानी से बनाना सिखाएंगे। जिसे आप कुछ ही मिनटों में बना लेंगे। आज हम आपको ब्लॉग बनाने का ऐसा तरीका सिखाने वाले हैं जिसमें आपका एक भी रुपया नहीं लगेगा। आप free मैं अपना ब्लॉग बना सकेंगे।

1.  इसके लिए बस आपके पास अपनी एक E-mail ID होनी चाहिए जिसकी सहायता से आगे हम अपना ब्लॉग बनाएँगे।

2. So, सबसे पहले आपको Blogger.com की site पर जाना है जो कि आप यहां दिए गए link की सहायता से जा सकते हैं।

3. अब आप ऊपर दिए गए Sign-in पर या Create Your Blog Option पर click करें और अपनी E-mail ID से Login करें।

Blog Meaning in Hindi
Blog Meaning in Hindi

4. अब simply आपको अपनी website का title इसमें enter करना होगा। जो आप चाहते हो कि लोगों को आपकी website पर दिखे जैसे :- Hindi Learners.

Blog Meaning in Hindi
Blog Meaning in Hindi

5. अब आपको अपनी website का नाम इसमें डालना होगा जो कि एकदम unique होना चाहिए जैसे :- hindilearners.blogspot.com और अगर इसमें कोई error आता है तो इसका मतलब है कि आपको website का नाम change करना होगा।

Blog Meaning in Hindi
Blog Meaning in Hindi

6. और अब last मैं बस आपको Display Name मैं अपना नाम डालना होगा और आपका Blog बनकर तैयार हो जाएगा।

Blog Meaning
Blog Meaning

 So, दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से कुछ ही मिनटों में अपना Blog बना सकते हैं। 

ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए ?

तो चलिए दोस्तों अब हमने blog तो बना लिया परंतु अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तो देखिए दोस्तों blog से पैसे कमाने के लिए यू तो बहुत सारे तरीके हैं, जिससे आप हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। परंतु जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है blogging में वह है patience क्योंकि ऐसा कोई काम नहीं है जिसमें आप रातों-रात पैसे कमा सकते हैं। हर एक काम में आपको समय तो देना ही होगा।

1.Blog Meaning Google AdSense

Google AdSense एक ऐसा तरीका है जो हर कोई इस्तेमाल करता है blog से पैसा कमाने के लिए क्योंकि यह बहुत ही आसान होता है। इसके लिए बस आपको Google AdSense का approval लेना होता है और अगर google हमको इसका approval दे देता है, तो इसके बाद हम google द्वारा दिए गए विज्ञापन को अपनी blog पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

 तो चलिए दोस्तों अब यह भी देख लेते हैं कि Google AdSense की सहायता से पैसे कैसे कमाते हैं। तो देखिए दोस्तों google हमको पैसे तब देता है जब ज्यादा से ज्यादा लोग आकर हमारी website पर लगे हुए विज्ञापन पर click करते हैं। जितने ज्यादा लोग हमारे blog पर लगे हुए विज्ञापन पर click करेंगे उतनी ही ज्यादा हमको पैसे मिलेंगे।

2. Blog Meaning Affiliate Marketing

अगर आप Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Affiliate Marketing के बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि Affiliate Marketing क्या होती है, अपना affiliate account  कैसे खोले आदि।

तो दोस्तों यदि हम किसी का कोई product या service sell करवाते हैं तो बदले में वह हमें कुछ commission देता है और इसे ही Affiliate Marketing कहा जाता है आसान भाषा में। तो अगर आप चाहे तो आप अपने ब्लॉग के जरिए अलग-अलग products के बारे में जानकारी देकर उनको अपने link के through बेच सकते हैं और इससे आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा।

और अगर इसकी तुलना AdSense से की जाए तो उसकी तुलना में यह काफी ज्यादा अच्छा तरीका है अधिक पैसे कमाने का। जितना पैसा आप AdSense से 1 महीने में कमाएंगे उतना आप इससे 10 दिन में ही कमा लेंगे।

3. Blog Meaning Guest Post Article

अगर बात करें इस तरीके की तो यह सबसे आसान तरीका है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का क्योंकि इसमें आपको खुद से ही कुछ भी नहीं करना पड़ता। क्योंकि इसमें बड़ी-बड़ी companies खुद आपको contact करती है और आपको अपने products and services को आपके ब्लॉग पर promote करने के लिए बोलती है

और इसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे offer करती है। बस आपको अपने blog पर उस product के बारे में article लिखना होता है परंतु इस तरीके से आप पैसे तभी कमा सकते हैं, जब आपका ब्लॉग बहुत बड़ा और famous हो और आपके ब्लॉग पर लाखों लोग आते हो।

4. Blog Meaning Selling Your Course

देखिए दोस्तों जब आपको ब्लॉगिंग में काफी experience हो जाएगा और आपको ब्लॉकिंग इतना अच्छे से आने  लगे कि आप दूसरों को भी समझा सकते हो, तो आप उस समय अपना एक course बना सकते हो ब्लॉगिंग के ऊपर, जिसे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से दूसरों को बड़ी ही आसानी से बेच सकते हो।

और इसमें भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो इसके लिए बस आपको एक बार मेहनत करनी होगी और बाद में आप अपने course को life time तक बेच सकते हैं।

Best Course on Blogging

5. Blog Meaning Selling Your E-book  

दोस्तों एक course की तरह ही आप अपनी एक E-book बना सकते हैं और अपने ब्लॉग पर उसे promote करके बेच सकते हैं। इस माध्यम से भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आप कम से कम पैसों में E-book sell कर सकते हैं, जैसे 20-25₹ में भी अगर आपके ब्लॉग पर का अच्छा खासा traffic आता है तो। लगभग 10,000 लोग daily, तो आप सोच भी नहीं सकते आप कितना पैसा कमा सकते हैं।

Blog Meaning in Hindi
Blog Meaning in Hindi

Blog और website मैं क्या फर्क है ?

तो चलिए दोस्तों अभी हमने यह तो देख लिया कि blog क्या होता है और blog से पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो चलिए अब यह भी देख लेते हैं कि आखिर blog, website से किस प्रकार अलग होता है और  blog और website मैं क्या अंतर होता है। 

1. अगर blog की बात करें तो वह एक individual व्यक्ति के द्वारा चलाया जाता है परंतु वही website किसी company के द्वारा चलाई जाती है। 

2. Blog का मुख्य उद्देश्य लोगों को किसी विषय के बारे में जानकारी देने का होता है और वही website किसी company और उसके products and services के बारे में जानकारी देती है।

3.जो व्यक्ति blog चलाता है उसे समय-समय पर नए articles डालने पड़ते हैं अपने blog पर, परंतु website पर ऐसा करना जरूरी नहीं होता। Website को बस एक बार बनाना होता है और फिर हम उस में रोजाना बदलाव नहीं कर सकते।

4 .Blog पर हम दूसरों के द्वारा पूछे गए comments और सवालों के जवाब दे सकते हैं परंतु website पर कोई अपना सवाल नहीं पूछ सकता।

5. Blog पर हम जो नए article डालते हैं वह सबसे पहले और blog मैं सबसे ऊपर दिखते हैं, वही website में ऐसा नहीं होता।

क्या Blog के लिए website जरूरी है ?

Blog बनाने के लिए website का होना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है क्योंकि यह दोनों अलग-अलग होते हैं। जिस प्रकार एक website बनाई जाती है ठीक उसी प्रकार एक blog भी बनाया जाता है। हमने आपको blog और website मैं जो अंतर होता है वह ऊपर बताया है।

हां अगर आप blog बनाना चाहते हैं तो ऐसे कई platform है जिसकी सहायता से आप blog बना सकते हैं। और ऐसे भी बहुत से platform जहां आप free मैं अपना blog बना सकते हैं और ऐसे भी कुछ platform है जहां आपको blog बनाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं।

जैसे कि यह ब्लॉग हैं इसको बनाने में भी पैसे लगे हैं और इस तरह के blog बनाने के लिए आपको सिर्फ domain और hosting purchase करनी पड़ती है, जिसके थोड़े पैसे लगते हैं।

और अगर बात करें इस blog की, तो यह जिस  platform पर बना हुआ है वह है wordpress, जो कि सबसे बड़ा और  प्रसिद्ध platform है, blog और website बनाने के लिए। ज्यादातर लोग wordpress पर ही अपनी website बनाते हैं। नीचे आपको उन सभी platforms की list दी गई है जिन पर आप अपना blog बना सकते हैं :

क्या ब्लॉगिंग करने के लिए कंप्यूटर होना जरूरी है ?

नहीं दोस्तों यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है की blogging करने के लिए आपके पास computer होना चाहिए। आप अपने mobile या tablet से भी blogging कर सकते हैं। परंतु हां यदि आपके पास computer है तो blogging करना बहुत आसान हो जाता, mobile और tablet की तुलना में।

क्योंकि यदि आप इन से  blogging करते हैं तो आपको time बहुत ज्यादा लगेगा। जितना काम आप mobile से 5 घंटे में करेंगे उतना काम आप computer की सहायता से मात्र 2 घंटे में ही कर लेंगे।

क्या हिंदी में ब्लॉगिंग करना फ़ायदेमंद है ?

जी हां दोस्तों आज के समय में अगर आप हिंदी में blogging करते हैं तो बहुत ही ज्यादा का फ़ायदेमंद है क्योंकि भारत में हिंदी पढ़ने और बोलने वाले लोगों की संख्या किसी भी अन्य भाषा को पढ़ने वाले लोगों से काफी ज्यादा है।

और अब तो खुद google भी हिंदी भाषा की बढ़ावा दे रहा है। तो मेरे ख्याल से यही सही समय है यदि आप भी हिंदी में blogging शुरू करना चाहते हैं तो।

Blog Meaning in Hindi से related आपके द्वारा पूछे गए कुछ सवाल

Q1) क्या हिंदी ब्लॉग बायोग्राफी लिख कर पैसे कमाने के लिए अच्छा है ?

जी हां दोस्तों आप अपने ब्लॉग में बायोग्राफी लिख कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आजकल बहुत से लोग successful लोगों की biographies पढ़ते हैं, इसीलिए आप अपने  blog में लोगों की biographies और  success stories लिख सकते हैं। 

Q2) Blog में Title और Blog Post Title में क्या अंतर है ?

देखिए दोस्तों blog title आपके संपूर्ण blog का title होता है, जो कि लोगों को आपके blog की जानकारी देता है और वही blog post title आपकी प्रत्येक post का title होता है, जो कि लोगों की आपके article की जानकारी देता है। 

Q3) Blog मैं hosting  लेनी पड़ती है क्या या google हमको को free मैं provide कराता है ?

जरूरी नहीं कि आपको blog बनाने के लिए hosting लेनी ही पड़ती है। आप free में भी बिना hosting के blog बना सकते हैं blogger.com पर जाकर। और हां google हमें blogger.com पर free मैं hosting provide कराता है। 

Q4) Blogger से WordPress मैं transfer करने में क्या AdSense disapprove होता है ?

नहीं दोस्तों यदि आप blogger से wordpress में अपने blog को shift करते हैं तो आपका AdSense disapprove नहीं होता।

Q5) एक G-mail ID से  2 blog चला सकते हैं क्या ?

जी हां आप एक G-mail ID से 2 blog आसानी से चला सकते हैं।

Q6) क्या Google AdSense multi- language Hindi/English blog को approval देता है ?

जी हां दोस्तों google आपको multi- language blog पर भी approval देता है। आप अपने ब्लॉग में Hindi और English दोनों में article लिख सकते हैं।

Q7) Blog URL change करने से क्या होता है ?

यदि आप अपने ब्लॉग के URL को change करते हैं तो आपके उस page पर 404 का error आ जाता है और फिर कोई भी आपके उस post को नहीं पढ़ पता। 

Q8) क्या हम blogger पर किसी company की Add. publish कर सकते हैं ?

जी हां दोस्तों आप Google AdSense की तरह ही किसी और company की भी Add. अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। और उसके बदले आप उस company से अच्छे खासे पैसे charge कर सकते हैं।

Q9)  Blog पर कितनी पोस्ट डाली जा सकती है या अधिकतम कितना लेख लिखा जा सकता है ? क्या लेख की कोई सीमा है या जितना चाहे आर्टिकल लिख सकते हैं ?

देखिए दोस्तों ऐसी कोई सीमा नहीं है blog पर आर्टिकल डालने की। आप जितनी मर्जी चाहो उतने आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डाल सकते हैं और आप जितना बड़ा चाहे उतना बड़ा आर्टिकल लिख सकते हैं। 

हां तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की Blog Meaning in Hindi क्या होता है और Blog Meaning  के ऊपर हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपके लिए अच्छी साबित हुई है तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share कीजिए।

धन्यवाद दोस्तों ! 


Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial