CEO Full Form in Hindi – Chief Executive Officer Kya Hota Hai

Spread the love

CEO full form in Hindi, CEO meaning in Hindi, CEO ka full form kya hai, CEO कैसे बने, CEO ki salary कितनी होती है, ऐसे ही और भी बहुत सारे सवाल शायद आपके मन में भी आते होंगे। तो दोस्तों आज मैं आपके सभी सवालों का detail मैं उत्तर दूंगा और कुछ लोगों के मन में तो यह भी सवाल आता है कि how to become CEO after 12th, की 12th के बाद CEO कैसे बने और अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो अच्छी बात है कि आप इतने महत्वकांक्षी हैं अपने सपनों को लेकर।

देखिए दोस्तों आजकल CEO बनना तो हर कोई चाहता है पर किसी को exactly यह पता नहीं है कि CEO होता क्या है उसका exactly काम क्या होता है।

CEO full form (CEO का मतलब)

C: Chief 

E: Executive

O: Officer 

देखिए दोस्तों CEO का मतलब होता है (CEO full form) Chief Executive Officer. CEO जो होता है वह किसी भी company का सबसे higher level का higher authority का employee होता है उससे ऊपर कोई भी employee नहीं होता।

अगर एक company को चलाना है तो उसके लिए कई सारे चीजों की आवश्यकता होती है  जैसे कि अपनी अर्थव्यवस्था का संचालन करना, उसके कामकाज को देखना, उसके employees का संचालन करना, उसके HR का संचालन करना, कुल मिलाकर बात करें तो जितना भी management का काम होता है वह सब CEO के under ही होता है।

जितने भी company से related  बड़े बड़े  decisions होते हैं वह सब ceo ही लेता है। तो सौ बातों की एक बात की अगर आप ceo बनना चाहते हैं तो यह बहुत बड़ी responsibility की बात है क्योंकि अगर आप किसी company को चलाते हैं तो वह सिर्फ हवा में नहीं होता उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है so मैं उम्मीद करता हूं कि अब आपके समझ आ गया होगा कि CEOकैसे बनते हैं। 

Full Form of CEO
Full Form of CEO

CEO Full Form in Hindi

तो दोस्तों जैसा कि अभी हम देख चुके हैं कि CEO full form होती है chief executive officer और हिंदी भाषा में इसे मुख्य कार्यकारी अधिकारी कहते हैं। देखे तो ceo का अर्थ इसकी full form  में ही छिपा है कि ceo किसी भी  company का सबसे बड़ा और मुख्य अधिकारी होता है। 

किसी भी company कि success मैं ceo का सबसे बड़ा role होता है और एक ceo के अपनी company के प्रति बहुत सारे कर्तव्य होते हैं। और उस company का सारा  कार्यभार उस ceo के ऊपर ही होता है। एक ceo किसी भी  company को पूरी तरह से manage करता है और उस company में काम करने वाले सभी employees ceo के under ही काम करते है और ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ceo की जरूरत सिर्फ private company मैं ही होती है। CEO कि जरूरत government companies मैं भी होती है।

Also read : UPSC Full Form क्या है

Inflation Meaning in Hindi

PDF Full Form

Full Form of SSC

CEO के कार्य क्या होते हैं ?

तो चलिए अब जानते हैं CEO के काम के बारे में कि इन्हें क्या-क्या काम करने पड़ते हैं। लेकिन सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि CEO का काम बहुत ही ज़िम्मेदारी भरा होता है क्योंकि किसी कंपनी को manage करना कोई आसान चीज नहीं है।

1. CEO का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है अपने team के लिए strategy बनाना और अपनी team को lead करना ताकि वह कंपनी के लक्ष्यों को पूरा कर सकें।

2. कंपनी मैं सभी लोगों को एकजुट रखना और यह सुनिश्चित करना कि कंपनी मैं सभी काम अच्छे से हो रहा है यह काम भी CEO का ही होता है।

3.कंपनी से जुड़ा किसी भी प्रकार का निर्णय लेने का अधिकार भी सिर्फ CEO का ही होता है।

4. कंपनी के लिए short term और long term goals भी CEO ही decide करता है, की कंपनी को आने वाले समय में क्या क्या हासिल करना है।

5. कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को motivate करना, ताकि वह अपना best output दे सके।

6. कंपनी में बनाए जाने वाले products के standard को set करना और products की quality को पहले के बेहतर बनाने का काम भी CEO का ही होता है।

 तो दोस्तों यह कुछ काम थे जो एक CEO को करने पड़ते हैं। लेकिन ऐसे ही और भी बहुत से काम होते हैं जो एक CEO करता है।

CEO कैसे बने ?

आजकल हर कोई CEO बनना चाहता है और अगर आप यह post पढ़ रहे हैं तो कहीं ना कहीं आप भी CEO बनना चाहते हैं। तो चलिए देखते हैं CEO बनने के लिए हमें क्या करना पड़ता है। CEO कंपनी का सबसे बड़ा अधिकारी होता है और इस post का चुनाव भी बड़ी ही सावधानी से किया जाता है।

1. किसी भी संस्था कंपनी के CEO का चुनाव उस कंपनी के Board of Director करते हैं और दोस्तों जो Board of Director होता है किसी भी कंपनी का, वह कंपनी में काम करने वाले जितने भी employees होते हैं उन पर नजर रखता है और उस कंपनी में जो employee भी सबसे अच्छा होता है, सबसे ज्यादा मेहनती होता है, वह जिसके हाथों में वह कंपनी का भविष्य सुरक्षित समझते हैं, उसे ही उस कंपनी का CEO बना दिया जाता है।

2. अगर CEO बनने के लिए qualification की बात करें तो इसके लिए किसी भी प्रकार की degree की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि CEO बनने के लिए अगर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज यदि कोई है तो वह आपकी काबिलियत है।

3. अगर आप किसी प्रकार की degree लेना चाहते हैं और अपने knowledge को बढ़ाने के लिए कोई course करना चाहते हैं तो आप MBA कर सकते हैं।

4. अगर आप किसी कंपनी में CEO बनना चाहते हैं तो सबसे पहले उस कंपनी में नौकरी करना शुरू कर दीजिए और अपने काम को पूरी लगन के साथ करिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो कंपनी में आपका धीरे-धीरे promotion होने लगेगा और ऐसे करते करते एक समय ऐसा आएगा जब आप उस कंपनी के CEO बन जाओगे।

5. अगर आप जल्द से जल्द CEO बनना चाहते हैं तो आप अपनी खुद की कंपनी भी शुरू कर सकते हैं और उस कंपनी के CEO बन सकते हैं।

CEO की salary कितनी होती है ?

देखिए दोस्तों वैसे तो किसी भी CEO को अन्य किसी कर्मचारी से ज्यादा सैलरी मिलती है परंतु सभी CEO को बराबर सैलरी नहीं मिलती। CEO की सैलरी उस कंपनी पर निर्भर करती है, जिसमें वह काम करते हैं।

अगर आप किसी बड़ी कंपनी में काम करते हैं तो आपको ज्यादा सैलरी मिलती है, किसी छोटी कंपनी में काम करने वालों की तुलना में। अगर आप किसी छोटी कंपनी में CEO है तो आपकी सैलरी लाखों में हो सकती है और वही अगर आप किसी बड़ी कंपनी में CEO है तो आपकी सैलरी करोड़ों में हो सकती हैं।

कुछ Famous CEO के नाम

तो अब बात करते हैं दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के CEO बारे में :

CompanyCEO
CEO of GoogleSundar Pichai
CEO of AppleTim Cook
CEO of MicrosoftSatya Narayana Nadella
CEO of InfosysSalil Parekh
CEO of AmazonJeff Bezos
CEO of FacebookMark Zuckerberg
CEO of TCSRajesh Gopinathan

उम्मीद करता हूं आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी (CEO full form) अच्छी लगी होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि full form of CEO (CEO kya hota hai,CEO full form in Hindi)

1 thought on “CEO Full Form in Hindi – Chief Executive Officer Kya Hota Hai”

Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial