Full Form of SSC (SSC क्या होता है ?)

Spread the love

हां तो आज हम देखेंगे full form of SSC (SSC क्या होता है ?)  और देखेंगे कि यह क्या होता है, इसमें कौन-कौन से exam होते हैं, तैयारी कैसे करते हैं और बाकी सारी चीजें। तो क्या आपको पता है कि SSC का फुल फॉर्म क्या है और अगर नहीं जानते तो आज जान जाएंगे बस आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। 

तो सबसे  पहली बात की SSC एक सरकारी नौकरी है और सरकारी नौकरी की कीमत तो आप जानते ही हैं अगर आज के समय में आपके पास सरकारी नौकरी है तो आपका समाज में रुतबा ही अलग होता है और वह क्यों होता है वह भी आप सभी जानते हैं।

So,  अगर आप भी एक सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और चाहते हैं SSC in Hindi  के बारे में जानकारी प्राप्त करना तो आपको कुछ नहीं करना बस मेरे साथ बने रहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में। तो अगर आप एक सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए कई जरिए है और SSC भी उन्हीं में से एक जरिया है।

SSC एक ऐसा exam  होता है जिसके जरिए आप कई तरह की सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जो कि निर्भर करता है आपके अंको पर। सरकार SSC की exam हर साल सरकारी पदों को भरने के लिए आयोजित करती है। अब आगे हम SSC को detail में देखेंगे और देखेंगे full form of SSC (SSC क्या होता है ?)

Full Form of SSC (SSC क्या होता है ?)

SSC का full form  है “Staff Selection Commission”  इसका शुरुआती नाम “Subordinate Services Commission” था जिसे बाद में बदल कर Staff Selection Commission कर दिया। SSC हर साल अनेकों exams conduct कराता है जिसमें दो grades की भर्तियां निकाली जाती है। Grade B & Grade C. SSC दोनों तरह की विद्यार्थियों 12th पास और graduate के लिए नौकरियां निकलता है।

इसके under अलग-अलग तरह की अनेकों exams आते हैं जो अब हम नीचे पढ़ेंगे और उम्मीद करता हूं  की अभी तक जो कुछ बताया है वह आपको समझ आया होगा।

SSC में कौन-कौन से Exams आते हैं ?

SSC  के अंदर अनेकों exams आते हैं जैसे SSC CGL, SSC CHSL, SSC CPO, SSC JE  और Stenographer  जैसे exams conduct कराए जाते हैं । अब इन सब exams के बारे में नीचे detail में पढ़ते हैं तो चलिए शुरू करते हैं SSC CGL के साथ :-

1. SSC CGL :

(Combined Graduate Level Examination) CGL के लिए आपका कम से कम graduate  होना जरूरी होता है । CGL के अंदर जो post आती है उनमें Inspector in Income-Tax, Sub-Inspector in CBI, Assistant, Divisional Accountant and और भी बहुत सारी posts आती है ।

2. CPO:

    (Central Police Organisation)  इस exam  के अंदर जो post offer की जाती है  उसमें Sub Inspector in CAPF, Sub Inspector (SI) Male in Delhi Police, Sub Inspector in BSF, Sub Inspector in CRPF आदि post आती है और इसमें  भी qualification graduation degree होती है ।

3. SSC JE :

   इसमें Civil Mechanical, electrical branch  के लिए Junior Engineer की post के recruitment की जाती है। इसमें candidate civil mechanical या electrical से B-tech या diploma होना चाहिए।

4. SSC CHSL :

Combined Higher Secondary Level इसमें जिन post के लिए recruitment की जाती है उसमें Postal Assistant, LDC (Lower Division Clerk), UDC (Upper Division Clerk) & DEO (Data Entry Operator)जैसी पोस्ट आती है। इसके eligibility intermediate  लिए होती है। 

5. Stenographer :

    इसमें stenographer grade c & d आता है इसमें typing test, reasoning, english, general knowledge  का exam होता है।

SSC के दूसरे Full Forms

वैसे देखें तो SSC word की 1-2 फुल फॉर्म और भी है। परंतु वह SSC exam की नहीं है वह सिर्फ SSC word की है। SSC exam की फुल फॉर्म होती है “Staff Selection Commission”. तो चलो और बाकी की कुछ फुल फॉर्म उसके बारे में भी जानते हैं जो कि नीचे दी गई है:

1. SSC “Subordinate Services Commission”

यह फुल फॉर्म भी एसएससी की ही है और यह फुल फॉर्म तब है जब एसएससी की स्थापना हुई थी। एसएससी की स्थापना 1975 में हुई थी और उस समय इसका नाम “Subordinate Services Commission” ही था। जिसे बाद में बदल दिया गया।

2. SSC “Secondary School Certificate”

सीबीएसई के द्वारा conduct कराई जाने वाली एग्जाम को भी एसएससी कहा जाता है। जिसका पूरा नाम “Secondary School Certificate”होता है और यह 10th class बोर्ड एग्जाम होती है जो सीबीएसई के द्वारा conduct कराई जाती है। 

SSC की तैयारी कैसे करें

 तो देखो दोस्तों वैसे तो किसी भी एग्जाम की तैयारी करने का कोई सटीक तरीका नहीं होता। हर व्यक्ति का अपना एक अलग तरीका होता है। इसलिए मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप सभी को काफी हद तक सहयोग मिलेगा एसएससी को क्लियर करने में। वैसे तो एसएससी एक normal सा एग्जाम है जो ना ज्यादा आसान है और ना ज्यादा कठिन। इसलिए अगर आप सही तरीके से तैयारी करें तो इसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी।

1.  संपूर्ण जानकारी जुटाए:

सबसे पहला और जरूरी काम यह है कि जो काम आप करने जा रहे हैं उस चीज की आपके पास पूरी जानकारी हो। इसलिए मैं आपको suggest करूंगा कि आप कम से कम दो चार आर्टिकल्स एसएससी के ऊपर पढ़िए और Youtube वीडियो देखिए कि एसएससी क्या होता है और आपके मन में इस से रिलेटेड जो भी सवाल है उसे Youtube पर सर्च कीजिए कि एसएससी क्या है, एसएससी कौन कर सकता है, इसमें क्या नौकरी मिलती है, इसमें सैलरी कितनी होती है आदि।

2.  संपूर्ण study material इकट्ठा करें:

आजकल ज्यादातर लोगों को तो यही नहीं पता होता कि पढ़ना क्या है और क्या वह जो पढ़ रहे हैं वह एग्जाम में आएगा। इसलिए यह सबसे जरूरी चीज है कि आपको study material के बारे में पूरी जानकारी हो। जैसे एसएससी में कौन-कौन से subject होते हैं, सिलेबस क्या है, कौन सी बुक ज्यादा अच्छी है आदि और यह सब जानकारी आपको youtube पर आसानी से मिल सकती है।

3.  Time table बनाकर तैयारी करें:

अगर आप किसी काम को करने में 6 घंटे लगा रहे हो और वह काम कोई दूसरा व्यक्ति टाइम को मैनेज करके एक प्रॉपर टाइम टेबल बनाकर करता है तो वह सिर्फ 4 घंटे में उसे कर सकता है। इसलिए जब आप एसएससी जैसे एग्जाम की तैयारी करते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप एक प्रॉपर टाइम टेबल को फॉलो करें और उसके according पढ़ाई करें। इससे आपका काम ना केवल जल्दी होगा बल्कि बेहतर तरीके से भी होगा।

4. Coaching या Online course join करें:

वैसे तो आप बिना किसी कोचिंग की सहायता के भी सेल्फ स्टडी करके एग्जाम क्लियर कर सकते हैं। परंतु आज के समय में क्योंकि कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है इसलिए कोचिंग की जरूरत और भी बढ़ गई है क्योंकि यह आपको एक प्रॉपर गाइडेंस प्रदान करते हैं जिससे आप एग्जाम की को जल्द से जल्द क्लियर कर सकते हो और अगर आप कोचिंग जाकर अपना ज्यादा समय बर्बाद ना करना चाहते हो तो आप कोई ऑनलाइन कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हो। जिसकी सहायता से आप संपूर्ण स्टडी मैटेरियल को  अच्छे से समझ और याद कर सकते हो।

5.  Smart work करके पढ़ाई करें:

हमने अक्सर सुना है कि सफल होने के लिए तुम्हें कड़ा परिश्रम करना होगा। लेकिन कभी आपने सोचा है कि परिश्रम तो एक मजदूर भी करता है फिर भी वह कभी सफल नहीं होता।ऐसा क्यों? क्योंकि हर जगह सिर्फ परिश्रम से कुछ नहीं होता।

कई बार हमें hard work के साथ smart work भी करना पड़ता है वैसे ही एसएससी की एग्जाम को भी क्लियर करने के लिए हमें smart work की जरूरत पड़ती है। जैसे: सिर्फ उन्हीं चीजों को पढ़ना जो एग्जाम के लिए जरूरी हो,  उन questions को ज्यादा पढ़ना जो पहले एग्जाम में आ चुके हो, टाइम टेबल बनाकर अपना टाइम मैनेज करते हुए पढ़ना और previous years के पेपर्स को पढ़ना जो कि हम अगले पॉइंट में पढ़ेंगे।

6.  Previous years के पेपर्स को भी पढ़ें:

अगर आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो मैं आपको suggest करूंगा कि आप एक बार उसके प्रीवियस ईयर के पेपर जरूर पढ़ ले क्योंकि इससे आपको पेपर का पैटर्न पता चल जाएगा कि एग्जाम में किस तरह का पेपर आता है। कौन-कौन से questions ज्यादा important है ताकि आप भी उसके according अपनी तैयारी कर सकें।

Full Form of SSC (in Hindi)

अभी तक हमने बहुत कुछ जाना है एसएससी के बारे में जैसे एसएससी क्या होती है, full form क्या है आदि। तो चलिए अब जानते हैं कि इसको हिंदी में क्या कहते हैं? Full Form of SSC (in Hindi) एसएससी को हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग” कहते हैं जो कि “Staff Selection Commission” का ही हिंदी रूप है। 

S: कर्मचारी

S: चयन
C: आयोग

SSC exam देने के लिए Qualification

जैसा कि हमें पता है कि एसएससी मैं कई तरह की एग्जाम आती है और उन सब के लिए qualification भी अलग-अलग होती है। लेकिन हम एसएससी की एग्जाम 18 से 27 वर्ष के बीच में दे सकते हैं। जिसमें SC, ST और OBC को आयु में कुछ विशेष छूट दी जाती है। एसएससी एग्जाम देने के लिए कम से कम qualification 12th class होती है और बाकी तो अलग-अलग exams पर depend करती है। जैसे किसी में पास तो किसी में graduation.

Other usefull article : what is option in Hindi

1 thought on “Full Form of SSC (SSC क्या होता है ?)”

Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial