UPSC Full Form क्या है , UPSC की तैयारी करने के 4 best तरीके (2021)

Spread the love

देखिए दोस्तों कुछ Exams बहुत challenging होते हैं और उन exams को वही students crack कर पाते हैं जो इन challenges को स्वीकार करके एक अच्छी रणनीति के साथ तैयारी करते हैं। जी हां दोस्तों आज हम आपसे भारत में सबसे कठिन समझे जाने वाली exam UPSC के बारे में बात करेंगे और जानेंगे UPSC का Full Form क्या है, UPSC Full Form in Hindi क्या है, UPSC कौन-कौन से exam conduct कराता है, UPSC के लिए qualification क्या है, UPSC का syllabus क्या होता है, UPSC के लिए eligibility क्या है, UPSC के लिए Age limit क्या है। 

देखिए दोस्तों UPSC देश की सबसे कठिन exam होने के साथ-साथ देश की सबसे प्रतिष्ठित exam भी है क्योंकि इसमें हम देश की सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध नौकरी पा सकते हैं। UPSC के तहत आने वाले पद, जैसे : IAS, IPS, IFS, IES, PCS, SSC आदि।

बस इन सब को पाने के लिए आपको कड़ा परिश्रम करना होगा और अपने आप को इन सब के योग्य बनाना होगा। तो आज हम आपको UPSC full information provide कराएँगे और जानेंगे कि UPSC full information in Hindi क्या है। (Full Form of UPSC)

Full Form of UPSC (UPSC क्या है ?)

Union Public Service Commission

  • U : Union
  • P : Public
  • S : Service
  • C : Commission

तो यह थी UPSC Full Form in English. अब एक और जरूरी बात जो जानना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है, कि UPSC एक संस्था है ना कि एक exam है। यह तो एक ऐसी संस्था है जो देश के बड़े-बड़े exam conduct करवाती है।

UPSC Full Form in Hindi

UPSC को हिंदी में लोक संघ सेवा आयोग कहते हैं। लोक संघ सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराई जाती है। सिविल सेवा परीक्षा एक national level की परीक्षा है, जिसके जरिए यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी (IAS, IPS, IFS) और अन्य सिविल सेवाओं के लिए भारतीय युवाओं का चयन करती है।

UPSC Group A और Group B की परीक्षाएं कराती है। यह लगभग 24 पदों के लिए परीक्षाएं कराती है। सरल शब्दों में आप ऐसे समझ सकते हैं कि UPSC Civil Services की exam कराती है और इसके अलावा और भी कई सारे exams को कराती है। तो दोस्तों यह थी UPSC कि पूरी जानकारी Hindi में।

upsc full form
UPSC full form

History of UPSC (UPSC की History)

Union Public Service Commission जो कि UPSC ki full form है। उसकी स्थापना अक्टूबर सन 1926 में हुई थी और उस समय इसका नाम था PSC (Public Service Commission), लेकिन आजादी के बाद अक्टूबर सन 1950 में इसमें कई सारे बदलाव किए गए और उसके बाद इसका नाम रख दिया गया UPSC यानी कि लोक संघ सेवा आयोग और इसको अनुच्छेद 315-323 के तहत संवैधानिक दर्जा मिला है।

Also read : full form of SSC

interview preparation in Hindi

PDF full form

Inflation Meaning in Hindi

Stages of UPSC exam (UPSC Syllabus क्या होता है ?)

चलिए दोस्तों अब बात करते है UPSC exam के exam pattern के बारे में और देखते हैं कि आखिर UPSC exam को पास करने के लिए कितनी stages होती है और कितने paper देने पड़ते हैं। So, UPSC को clear करने के लिए आपको 3 steps follow करने होंगे :

  1. Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  2. Main Exam (मुख्य परीक्षा) 
  3. Interview (साक्षात्कार)

 यदि आप प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते हैं, तब आप पहुँचेंगे Step no. 2 पर यानी कि मुख्य परीक्षा पर और यदि आप इसे भी clear कर लेते हैं तब आप पहुँचेंगे last step पर, जो है interview यानी कि साक्षात्कार और यदि आप interview को भी पास कर लेते हैं, तब आप finally select हो जाते हैं। और एक civil servant बन जाते हैं। अब हम इन चीजों को detail मैं समझेंगे। तो चलिए बात करते हैं Preliminary Exam की।

1. Preliminary Exam :

तो दोस्तों इस exam मैं आपके दो paper होते हैं और दोनों ही optional होते हैं। यानी इसमें आपको option दिए जाते हैं। इसमें प्रत्येक paper 200 marks का होता है और पूरा exam 400 marks का होता है। अब बात करते हैं कि इन papers को हल करने के लिए कितना समय दिया जाता है। तो 1 paper को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है और total आपको 4 घंटे मिलते हैं दोनों के लिए।

और UPSC यह exam June के महीने में conduct कराती है। इस exam के जो marks होते हैं वह final merit मैं नहीं जुड़ते। यह exam बस qualifying होता है, मतलब हमें इस exam को बस पास करना होता है दूसरे stage मैं पहुंचने के लिए। 

upsc kya hai
UPSC kya hai

2. Mains Exam :

अब बात करते हैं इस exam की, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें कुल 9 papers होते हैं यानी कि आपको 9 paper देने होते हैं। जिसमें से 1st paper होता है Essay (निबंध) का, 2nd paper होता है G.S 1, 3rd paper होता है G.S 2, 4th paper होता है G.S 3, 5th paper होता है G.S 4, 6th paper होता है English का जो कि बस qualifying paper होता है, 7th paper होता है (Any One Language) मतलब आप इसे किसी भी भाषा में दे सकते हैं और यह भी qualifying होता है 6th and 7th paper के number आपके merit में नहीं जुड़ते अब बात करते हैं 8th and 9th paper की तो यह दोनों paper optional होते हैं।

अब हम बात करते हैं कि यह exam total कितने marks का होता है। तो mains exam total 1750 अंक का होता है और यह exam अक्टूबर से नवंबर के बीच में कराया जाता है। तो दोस्तों अब आपको थोड़ा समझ में आ रहा होगा कि UPSC exam की तैयारी कैसे करते है।

UPSC Full Form in Hindi
UPSC Full Form in Hindi

3. Interview :

अब बात करते हैं last step यानी कि Interview की। Interview को personality test भी कहते हैं क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा ध्यान यदि किसी चीज पर दिया जाता है तो वह आपकी personality है। और interview जो है वह 275 marks का होता है और यह interview आप Hindi और English दोनों भाषाओं में दे सकते हैं।

बस शर्त यह है कि आप अपने शब्दों को अपनी बातों को सही तरीके से और स्पष्ट तरीके से प्रदर्शित करें। जिससे सभी चीजें अच्छे से समझ में आ जाए। यह जो interview है वह February से March के महीने में कराया जाता है यदि आप इस interview को clear कर लेते हैं तो आपका selection निश्चित है।

full form of upsc
full form of upsc

UPSC के लिए Eligibility (योग्यता) क्या होती है ?

तो चलिए दोस्तों अब बात करते हैं कि UPSC exam देने के लिए आपकी क्या क्या योग्यता होनी चाहिए :

1. अगर आप सिविल सर्विसेज exam IAS, IPS या IFS का exam देने के लिए जा रहे हैं, तो आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

2. आपका Graduation complete होना चाहिए। मतलब कि आपके पास अपनी स्नातक की डिग्री होनी चाहिए फिर चाहे आपने वह किसी भी stream से की हो, चाहे आपने B.A किया हो, B.Sc किया हो, B.Com किया हो, B.Tech किया हो या BBA किया हो। आप UPSC के लिए apply कर सकते हैं।

3. लेकिन अगर आप NDA का exam देते हैं तो इसके लिए आपका स्नातक करना जरूरी नहीं है। इसके लिए बस आपका 12th पास होना जरूरी है।

Age Limit For UPSC 

तो चलिए अब बात करते हैं UPSC exam देने के लिए Age limit कितनी होती है।

1. अगर General Category की बात करें तो उसके लिए उम्र सीमा 21 से 32 वर्ष है और कुल 6 बार आप UPSC exam के लिए आवेदन कर सकते हैं। मतलब आप 21 से 32 वर्ष के बीच में 6 बार UPSC के लिए apply कर सकते हैं।

2. बात करते हैं OBC Category की तो उसके लिए उम्र सीमा है 21 से 35 वर्ष।और 21 से 35 वर्ष के बीच आप 9 बार exam दे सकते हैं। यानी कि OBC को 9 chance दिए जाते हैं exam clear करने के लिए।

3. अब बात करते हैं SC/ST कि, तो SC/ST के लिए जो उम्र सीमा है वह 21 से 37 वर्ष है और 21 से 37 वर्ष के बीच आप जितनी बार चाहे उतनी बार exam दे सकते हैं। मतलब आपको unlimited chance मिलते हैं exam देने के।

तो दोस्तों अब में उम्मीद करता हूं कि आपको समझ आ गया होगा कि UPSC के लिए eligibility क्या होती है।(UPSC Full Form)

UPSC ka full kya hai
UPSC ka full kya hai

UPSC द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा ( Exams conducted by UPSC)

1. Civil Services Exam (CSE)

2. Engineering Services Exam (ESE)

3. Combined Medical Services Exam (CMSE)

4. National Defense Academy exam (NDA)

5. Combined Defense Services Exam (CDSE)

6. Naval Academy Exam (NA)

7. Special Class Railway Apprentice (SCRA)

8. Indian Foreign Services (IFS)

9. Indian Economic Services Exam (IES)

10. Indian forest Services Exam (IFS)

11. Central Armed Police Force Exam (CAPF)

UPSC Exam की तैयारी कैसे करें ?

तो चलिए दोस्तों अब बात करते हैं कि आप UPSC exam की तैयारी कैसे करें। (How to Prepare for UPSC). मतलब कि आप UPSC के लिए कैसे prepare करें ताकि उसे crack कर सकें। इसके लिए आज हम आपसे इसके कुछ tips share करेंगे जिसकी सहायता से आप UPSC exam पास कर सकते हैं :

1. Self Study and Clear Basic Concepts :

देखिए दोस्तों यदि आपको UPSC जैसा कठिन exam pass करना है तो खुद से self study तो करनी ही होगी और इसके साथ ही अपने basic concepts को भी clear करना होगा। अपने basic concepts को मजबूत बनाइए, जिससे आपको आगे पढ़ाई करने में आसानी रहेगी।चलिए इस चीज को आपको एक example से समझाते हैं :

Example : मान लीजिए कि आपको एक ऊंची और मजबूत इमारत का निर्माण करना है, तो सबसे पहले आपको क्या करना होगा। सबसे पहले आपको उसकी नींव यानी foundation को मजबूत बनाना होगा। तभी आप उस पूरी building को मजबूत बना पाओगे। ऐसे ही आपको भी अपने basic concepts को strong करना है जिससे आप आगे पढ़ाई को आसानी से कर सकें और UPSC को crack कर सकें। 

2. Online Study and Update :

आप exam के syllabus को online पढ़ सकते हैं और आपको internet पर UPSC से जुड़ी हुई काफी जानकारियाँ मिल जाएगी और आपको उन्हें ज्यादा से ज्यादा पढ़ना होगा और आपका update रहना भी बहुत जरूरी है, नई चीजों और जानकारियों से।

कि आपके राज्य में क्या चल रहा है आपके देश में क्या चल रहा है और विदेश में क्या चल रहा है। इन सब चीजों की जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है इसलिए आप इन सभी चीजों से updated रहिए। ज्यादा से ज्यादा information collect करिए और exam की तैयारी करते रहिए।

3. Newspaper :

देखिए दोस्तों अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि यदि सबसे ज्यादा कोई चीज important है, तो वह है newspaper. आज तक कोई भी ऐसा नहीं है जिसने बिना newspaper पढ़े UPSC clear की हो।

जी हां दोस्तों यह बात एकदम सच है Interview मैं सबसे ज्यादा सवाल आपको newspaper में से ही पूछा जाता है। इसलिए कोशिश करिए कि आप आज से ही newspaper पढ़ना start कर दें।

Best Newspaper : The Hindu

Times of India

4. Coaching : 

देखिए दोस्तों coaching एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आपकी UPSC कि journey मैं। वैसे तो आप बिना किसी coaching को join किए भी UPSC clear कर सकते हैं। परंतु यह बहुत ही कठिन होता है, हर कोई बिना coaching के UPSC clear नहीं कर पाता।


 तो यह कुछ tips है, जिन्हें आप follow करके exam मैं काफी अच्छे marks ला सकते हैं और यदि आप UPSC के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो UPSC की personal website पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं www.upsc.gov.in

UPSC से related आपके द्वारा पूछे गए कुछ सवाल

Q1) क्या 1st year में IAS का exam दे सकते हैं ?

 नहीं दोस्तों आप ऐसा नहीं कर सकते। IAS का exam देने के लिए आपका graduation किया होना जरूरी है। लेकिन आप 3rd year में UPSC का form भर सकते हैं।

 Q2) Diploma और Engineering degree के बाद UPSC की exam दे सकते हैं क्या ?

 जी हां दोस्तों आप बड़ी ही आसानी से UPSC कि exam दे सकते हैं। UPSC exam देने के लिए बस graduation करना जरूरी है और अगर आपने बाकी कोई degree ली है तो उसकी कोई समस्या नहीं है।

 Q3) UPSC exam देने के लिए graduation मैं कम से कम कितने percentage होने चाहिए ?

(I have 40% in graduation, I’m eligible for the UPSC exam ?)

 देखिए दोस्तों आपके graduation के percentage बिल्कुल भी matter नहीं करते UPSC exam देने के लिए ।बस आपका graduation पास होना जरूरी है फिर चाहे आपने 35% से की हो या चाहे 90% से।

 Q4) Is the syllabus of UPSC for the year 2025 is same as of 2021 ?

 देखिए दोस्तों इसके लिए स्पष्ट रूप से तो कुछ भी नहीं कहा जा सकता, पर इतना जल्दी UPSC का syllabus change नहीं होता और कभी होता भी है तो थोड़ा ही बदलाव होता है।

 Q5) IAS का exam Hindi language मैं दे सकते हैं क्या ?

 आप अपने UPSC के exam, संविधान की आठवीं सूची के अनुसार जो भाषाएं उसमें आती है उनमें से किसी में भी exam दे सकते हैं और Hindi भाषा उस सूची में आती है। तो इसका मतलब है कि आप UPSC का exam Hindi भाषा में दे सकते हैं।

सबसे विशेष जानकारी

देखिए दोस्तों अब हमने बाकी तो सब कुछ पढ़ लिया की (UPSC ka full form kya hai, UPSC क्या होता है) लेकिन अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि क्या UPSC exam एक बार में ही clear किया जा सकता है।

तो देखिए उसके लिए कुछ चीजें समझना बहुत जरूरी है, देखिए UPSC के लिए हर बार लाखों लोग form भरते हैं परंतु उनमें से कुछ ही लोगों को select करना होता है, लगभग 800 से 900 लोगों को select करना होता है। तो अब आप समझ सकते हैं कि इसमें कितना competition है।

लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप select नहीं हो सकते, बस आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी इस exam को पास करने के लिए। यदि आपका exam पहली बार में clear हो जाता है तो अच्छी बात है और अगर नहीं होता है तो दूसरी बार नए उत्साह है और नई रणनीति के साथ तैयारी कीजिए।

 उम्मीद करता हूं आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी (UPSC full form in Hindi) अच्छी लगी होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि UPSC ka full form kya hai (UPSC kya hai, UPSC full form in Hindi)

Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial